रिस्तों के अहमियत जानें

प्रकृति का बनाया हुआ ये पहला नियम है कि आपको एक साथी की जरूरत परे जीवन होती है और यही सत्य है. अगर कोई ये कहे कि 'मुझे किसी की कोई जरूरत नहीं' तो ये बात निरर्थक है. रिश्तों की अहमियत को जानते हुए हमें इस बात को स्वीकारने में कोई शर्म या झिझक नहीं होनी चाहिए कि आपको आपके साथी की आवश्यकता है. आज के जमाने में 'प्यार इंस्टेंट नूडल्स की तरह हो गया है जो 2 मिनट में पक भी जाता है और अगले ही 2 मिनट में लोग इसके स्वाद से बोर भी हो जाते हैं. पहले लोग अपने रिश्तों को कितनी संजीदगी से लेते थे और ताउम्र उसकी हिफाजत करते थे. ऐसे में सवाल ये है कि किसी रिश्ते को ब्रेकअप प्रूफ कैसे बनाए? कुछ चीजों को ध्यान में रखकर आप भी अपने प्यार को अनब्रेकेबल बना सकते हैं.


नतीजों पर न पहुंचे :-
छोटी-मोटी नोक-झोंक या लड़ाइयां प्यार का हिस्सा होती हैं. इन्हें हल्के तौर पर लेना सीखें. आजकल कॉर्पोरेट कल्चर के चलते हमें नतीजों पर पहुंचने की बड़ी जल्दी होती है, पर प्यार में हई तकरार को बेनतीजा छोड़ना हमेशा फायदेमंद होता है. इसका मतलब अगर कभी आपका साथी आपसे झगड़ा करे, तो सीधे किसी नतीजे पर न पहुंचे.


डर :-
किसी को खोने का डर और रिश्तों के टूटने का डर हमेशा बना रहना चाहिए. इससे रिश्ते अपने आप अनब्रेकेबल हो जाएंगे. किसी अपने के साथ ना होने का डर रिश्तों को बनाए रखता है. अपने दिमाग से यह फितूर भी निकाल दें कि किसी रिश्ते को तोड़ा भी जा सकता है. रिश्तों का कोई विकल्प नहीं होता. तोड़ना बड़ा ही आसान होता है, पर इसके परिणामों को भुगतना शायद आपके लिए आसान ना हो.

अच्छी तरह से सोच लें :-
अगर इन दिनों आपकी नींद किसी के कारण उडी हई है, तो फिर से एक बार नहीं, कम से कम चार बार सोचिए.
हमारे साथ अक्सर यह होता है कि हम हड़बड़ी में रिश्ते बनाते हैं और फिर रिश्ते बनाने के बाद सोचते हैं कि हमने गलत किया या सही. किसी को अपनी जिंदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा बनाने से पहले खुद से सवाल करना न भूलें कि क्या वाकई आप दोनों एक-दूसरे के लिए बने हैं?


फैशन न बनाएं :-
किसी का बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड सिर्फ इसलिए ना बनें कि यह कूल है. इससे रिश्तों की गरिमा कम हो जाती है. हम अगर एक बार किसी रिश्ते का अपमान करते हैं, तो फिर हमें इसकी आदत पड़ जाती है. फिर उसके टूटने या बने रहने से हमें कोई फर्क नहीं पड़ता. रिश्ते फैशन नहीं हैं और अगर आप इन्हें फैशन मानेंगे, तो फिर फैशन तो आए दिन बदलता रहता है.



Post a Comment

1 Comments

  1. Har koi yeh samajh jaye toh woh zindegi ko har din khusi se jee payenge

    ReplyDelete