अपने बालों कि कैसे मजबूत बनाए रखें ?

अपने बालों कि कैसे मजबूत बनाए रखें ?
Here's how to maintain your hair to keep them strong ?


गर्मियों में पसीना और तैलीय।, सर्दियों में सूखी और खुजली। ये सब खराब मौसम के लिए परेशानी का कारण है।  कावेरी अस्पताल से नियमित रूप से त्वचा विशेषज्ञ और सौंदर्य चिकित्सक श्वेता राहुल की सफाई के लिए एक स्वस्थ आहार को बनाए रखने से लेकर, हमें त्वचा के प्रकार और बाहरी वातावरण के आधार पर पूरे वर्ष त्वचा को साफ और चिकनाई में रखने जैसा मददगार टिप्स हमे मिलते रहते हैं।

➽ एक अच्छी तरह से संतुलित आहार जिसमें लोहा, खनिज, जस्ता और सेलेनियम की सही मात्रा शामिल होना और खोपड़ी की स्वच्छता के लिए महत्वपूर्ण है।  खूब पानी पिएं और अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें।  सब्जियों और फलों से भरपूर समय पर भोजन खोपड़ी को पोषण देने और नए स्वस्थ कोशिकाओं का उत्पादन करने के लिए आवश्यक कच्चे माल की आपूर्ति करेगा। 

➽ जब तक आवश्यक न हो, हेयर प्रोडक्ट्स जैसे जैल, मूस और क्रीम का इस्तेमाल न करें।  ये सौंदर्य प्रसाधन
कुछ हद तक तैलीय पदार्थ होते हैं और चिकना उत्पाद जो सभी प्रकार की त्वचा के अनुरूप नहीं होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बाल की बनावट खराब हो जाती है।

➽ खोपड़ी पर कंडीशनर की एक भारी खुराक का उपयोग न करें।  यह केवल बालों के लिए है।  बालों को शैम्पू करने और स्कैल्प पर कंडीशनिंग करने से दोनों ही खतरनाक होते हैं।

➽ अपने बालों को हर दिन नैट डे पर बदलें या हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार धोएं।  अपने बालों को ब्लो-ड्राई न करें या हेयर ड्रायर का उपयोग न करें । इनसे मिलने वाली गर्मी आपके बालों को भारी नुकसान पहुंचा सकती है।  सोरायसिस या रूसी जैसी बालों की स्थिति के मामले में, दवा शुरू करें।
➽ निर्धारित समय से परे निर्धारित शैम्पू का उपयोग न करें । घर से बचना बेहतर है ऐसी स्थितियों में उपचार।  पार्लर में डैंड्रफ का इलाज और अन्य बाल आते हैं सेवाएं।  जांचें कि आपके बाल क्या सूट करते हैं और इनऑफ़र के शिकार नहीं होते हैं।  हर किसी का नहीं बाल समान हैं।

➽ सर्दियों में सूखापन के लिए स्कैल्प मॉइस्चराइजिंग जेल आज़माएं।  विटामिन सामग्री और सैलिसिलिक एसिड वाले उत्पाद या शैम्पू खोपड़ी की खोपड़ी से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।  एक्सफ़ोलीएटिंग शैंपू भी मदद करते हैं।  एप्पल साइडर सिरका रूसी और सूखी खोपड़ी के लिए अच्छा है।

➽ डैंड्रफ या सोरायसिस जैसी स्थिति होने पर अपने बालों को बार-बार तेल न लगाएं। बाल धोने से पहले थोड़ी देर में एक बार तेल लगाना ठीक रहता है।  इसी तरह बहुत ज्यादा तेल की मालिश न करें।  यह फंगल संक्रमण को जन्म दे सकता है।

➽ बाल धोने के बाद अपनी कंघी और हेयर बैंड को साफ करें।  यहां तक ​​कि तकिया कवर मामलों को बदलना अगर आपके बालों में रूसी जैसी स्थिति है।

Post a Comment

0 Comments