सफलता पाने के लिए करें खुद से कमिटमेंट

सफलता पाने के लिए करें खुद से कमिटमेंट

जीवन में सफलता 'परिश्रम और मेहनत से मिलती है. ऐसा नहीं है कि आपको इसका कोई सूत्र मिल जाए और आपको सफलता मिल जाए. सफलता पाने के लिए अपने जीवन में कुछ विशेष गुण अपनाने पड़ते हैं. आइए, जानते हैं सफलता पाने के लिए कौन से गुण होने चाहिए.

➤ हरगिज नहीं हटना पीछे
कमिटमेंट यानी वादे का मतलब है एक बार जो आपने वादा कर लिया, फिर उससे पीछे नहीं हटना है, चाहे कितनी मुसीबतें आएं. जो लोग अपने वादों पर टिके रहते हैं, अडिग रहते हैं, वे अपने लक्ष्य में यकीनन कामयाब होते हैं.

➤ सूचनात्मक दिमाग
सफलता को पाने के लिए व्यक्ति का दिमाग सूचनात्मक भी होना चाहिए क्योंकि कुछ नया सोचने के लिए उसके पास इतनी बुद्धि होनी चाहिए कि वह कुछ नया सोचे, नई संभावनाओं की खोज करे, जैसे- नया बाजार, नया उत्पाद आदि. इसमें समय, पैसा, प्रयत्न और श्रम भी लगता है.

➤ पॉजिटिव एटीट्यूड
नकारात्मक सोच मनुष्य के विश्वास को कमजोर बना देती है और सकारात्मक सोच विश्वास में इजाफा करती है. इसलिए अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए पॉजिटव एटीट्यूड डेवलप करना चाहिए, यह किसी भी विषम परिस्थिति में पतवार का काम करती है.

➤ सेल्फ अवेयरनेस
सबसे पहले अपनी ओर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जिससे अपने वर्तमान व्यवहार और अपने आंतरिक आदर्शों का मूल्यांकन कर सकें. इसलिए सबसे पहले स्वयं को जागरूक करें. यदि हम स्वयं को जागरूक कर सकते हैं तो दूसरों को भी सकते हैं लेकिन सबसे पहले खुद को इस लायक बनाना पड़ेगा.

➤ करिअर प्लानिंग
हर मनुष्य जीवन में बड़ा आदमी बनने के सपने देखता है लेकिन बड़ा आदमी बनने के लिए उसे एक करिअर योजना बनानी पड़ेगी और उस योजना के अनुसार उसे परिश्रम करना पड़ेगा. ऐसा करने पर ही वह उस पद के लायक बनेगा जो वह बनना चाहता है.

➤ गोल सेटिंग
लक्ष्य यानी गोल सेटिंग को निर्धारित करने के लिए लक्ष्य को छोटे-छोटे भागों में विभाजित करें. जितने छोटे-छोटे लक्ष्य होंगे, उन्हें पाने में उतनी ही आसानी होगी और उतनी ही जल्दी मुख्य लक्ष्य को पा सकेंगे. लक्ष्य को पाने के लिए प्रतियोगिता में भी बंधे रहेंगे.

Post a Comment

0 Comments