खाली पेट न खाएं ये चीजें

खाली पेट न खाएं ये चीजें

जानकारी के अभाव में हम सभी ऐसी चीजें खाली पेट खा लेते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही हानिकार क होती हैं. आइए, जानते हैं वे कौन सी चीजें हैं जिन्हें खाली पेट नहीं खाना चाहिए:-

➤ शकरकंद
इस पदार्थ को सुबह खाली पेट खाने से बचें. शकरकंद में टैनीन और पैक्टीन होता है. खाली पेट खाने से यह गैस्ट्रिक, एसिड की समस्या के साथ सीने में जलन और गैस की प्रॉब्लम भी पैदा करता है. शकरकंद खाने की बहुत इच्छा है तो जरूर खाएं लेकिन खाली पेट नहीं.

➤ दूध और केला
वजन बढ़ाने के लिए लोग सुबह में दूध के साथ केला खाते हैं. यह ठीक नहीं है क्योंकि दूध और केला सुबह खाली पेट खाने से से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा दोगुनी हो जाती है, जिसकी वजह से व्यक्ति को बदहजमी, गैस और एसिडिटी की समस्या होने लगती है.

➤ कच्चा टमाटर
कच्चा टमाटर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन सुबह खाली पेट खाने से इसमें मौजूद खट्टा अम्ल पेट में उपस्थित गैस्टोइंटस्टानइल एसिड के साथ मिलकर पेट दर्द, गैस और सीने में जलन पैदा करता है. इसे खाली पेट खाने से पथरी होने का खतरा दोगुना हो जाता है.

➤ दवाएं
कुछ एक दवा को छोड़कर सारी दवाएं कुछ खाने के बाद ही लेनी चाहिए. दवाओं में मौजूद तत्व शरीर के तत्वों के साथ घुलकर रासायनिक क्रिया पैदा करते हैं जिसके आगे चलकर दुष्परिणाम हो सकते हैं. यही वजह है कि कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर की राय जरूर ले लेनी चाहिए.

Post a Comment

0 Comments