अच्छे करिअर बनाने के लिए पहले ये सब करना जरुरी है


अच्छे करिअर बनाने के लिए पहले ये सब करना जरुरी है

➧ करिअर स्विच करने से पहले करें मंथन विचार :-
हर दिन एक ही काम करते-करते बोरियत होने लगती है और फिर मन उस काम में नहीं लगता. ऐसे में आप कुछ नया करने के बारे में सोचने लगते हैं, लेकिन करिअर स्विच करने का फैसला मामूली नहीं होता है. करिअर स्विच करने से पहले कुछ बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए ताकि बाद में पछताना न पड़े. आइए, जानते हैं करिअर स्विच करने से पहले किन बातों पर मंथन करना चाहिए:-

➧ खुद से करें सवाल :-
सबसे पहले आप खुद से यह सवाल पूछे कि क्या सच में अपना करिअर स्विच करना चाहते हैं और क्या आप जो कर रहे हैं, उसमें आपका पैशन नहीं है? यदि ऐसा नहीं है और हर दिन एक ही काम करने के कारण आपके भीतर यह महज उबाऊपन है तो करिअर स्विच करने की बजाय कुछ नई जिम्मेदारियां उठाने की कोशिश करें.

➧ दोबारा कर पाएंगे कड़ी मेहनत :-
ऐसा नहीं है कि अगर आज आप करिअर स्विच करने की सोच रहे हैं तो अगले दिन ही आपको एक अच्छी जॉब मिल जाएगी या आप सफलता की उस बुलंदी पर पहुंच जाएंगे, जिसकी आपको चाहत है. तो खुद से यह जरूर पूछे कि क्या आप दोबारा उतनी कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार हैं?

➧ फाइनेंशियल इफेक्ट का आकलन :-
जब आप अपना करिअर स्विच करते हैं तो इसका आपके जीवन पर फाइनेंशियली भी काफी असर पड़ता है. हो सकता है कि नए जॉब में बेसिक सैलरी से ही काम की शुरुआत करनी पड़े, तो क्या सैलरी में गिरावट को मैनेज कर सकेंगे? अमूमन कुछ लोग अपने काम से परेशान होकर जॉब तो स्विच कर देते हैं, लेकिन जब फाइनेंशियली परेशान होते हैं तो करिअर चेंज का फैसला गलत नजर आता है.

➧ फैमिली तो नहीं हो जाएगी परेशान :-
करिअरचेंज का फैसला सिर्फ आपको ही प्रभावित नहीं करता, बल्कि इससे पूरा परिवार जुड़ा होता है. ऐसी स्थिति में आपकी फैमिली पर उसका असर पड़ सकता है. इसलिए यह भी आकलन करें कि इससे परिवार व पारिवारिक जिम्मेदारियों पर कितना असर पड़ रहा है और क्या आप और आपका परिवार इस बदलाव के लिए तैयार हैं?

➧ करिअर काउंसलर की मदद लें :-
* खुद को असमंजस की स्थिति में पाएं तो किसी करिअर काउंसलर की मदद लें. उन्हें बताएं कि आप अपना करिअर चेंज क्यों करना चाहते हैं, किस फील्ड में जाना चाह रहे हैं?

* पूरी स्थिति जानने के बाद काउंसलर बेस्ट सलाह देगा. इसलिए करिअर चेंज करने से पहले एक बार करिअर काउंसलर से मिल लेना बेहतर रहेगा.

Post a Comment

0 Comments