सस्टेनेबल सीफूड खाने के क्या फायदे हैं ?

रूप के चिकित्सा डॉक्टरों की बढ़ती संख्या समुद्री भोजन की सिफारिश कर रहे हैं, यह मछली पकड़ने से संबंधित स्थिरता और पारिस्थितिकी प्रणालियों को ध्यान में रखते हुए परेशानी में बदल गया है।

स्थायी मछली क्या है ? क्या मछली पकड़ने से संबंधित अवसर मछली की भलाई से अधिक है ? स्थायी  मछली या जंगली मछली खाना चाहिए ? खैर, बहुत सारे सवाल हो सकते हैं, जिस स्थान पर कोई गलत सूचना दे सकता है। तो, आइए देखें कि टिकाऊ मछलियों का सेवन करने के क्या फायदे हैं?

वे पौष्टिक हैं
कृत्रिम रासायनिक यौगिकों को नुकसान पहुंचाने वाले कम उपायों वाले प्रोटीन, विटामिन, खनिज, और हृदय-ध्वनि ओमेगा -3s में कई स्थायी मछलियां अत्यधिक होती हैं। उदाहरण के लिए, मछली, सैल्मन और टूना, एक सामान्य नियम के रूप में ओवरफिश मछली में मरकरी, पीसीबी और दूषित तत्व शामिल हैं। बड़ी मछलियाँ जो भोजन श्रृंखला पर बड़ी हो सकती हैं, पूरी तरह से, बायोकैकुम्यूलेशन के कारण असुरक्षित कृत्रिम रासायनिक यौगिकों की अतिरिक्त ऊँचाई होती हैं। इस प्रकार, स्थायी समुद्री भोजन शुद्ध और पौष्टिक होता है।

 आपको उन पर बहुत कम नकदी खर्च करने की आवश्यकता है
ट्राउट और आर्कटिक चार जैसी दिखने वाली सस्टेनेबल मछलियों की सामन के विपरीत काफी उचित कीमत होती है। आप अपनी बहुत सारी नकदी बचाने के लिए खेत में उगने वाली मछलियों को भी जंगली जंगली मछली के विकल्प के रूप में खरीद सकते हैं।

 आप मछली के तेल के प्रकार के भीतर समुद्री भोजन खा सकते हैं
आहार के प्रकार और मछली के तेल के प्रकार के भीतर इसका सेवन करके समुद्री भोजन का भरपूर लाभ प्राप्त किया जा सकता है। मछली का तेल मछलियों से प्राप्त किया जाता है जिसे मछलियों के अलावा लोगों को खिलाने के लिए पकड़ा जा सकता है जिन्हें जानवरों को खिलाने के लिए पकड़ा जा सकता है। टिकाऊ मछली के तेल और आहार की खुराक खरीदने से न केवल आपकी भलाई का फायदा होता है, बल्कि इसके अलावा समुद्र के पारिस्थितिक तंत्र को भी लाभ होता है।

 यह आपको देशी किसानों की सहायता करेगा
स्थानीय किसान बड़े पैमाने पर मछली पकड़ने के निगमों के विपरीत छोटे पैमाने पर मत्स्य पालन करते हैं, जो फैशनेबल गियर और बेड़े के उपयोग से बड़ी मात्रा में मछलियों का शिकार कर सकते हैं। स्थायी समुद्री भोजन और तीसरे पक्ष के लाइसेंस प्राप्त माल का चयन करके, आप गरीब किसानों को उनके आवास अर्जित करने में सहायता करेंगे।

➤ क्या मछली का सेवन बंद करना समझदारी है ? 

कई लोगों ने घोषणा की कि एक को मछली का सेवन करना बंद करना चाहिए क्योंकि महासागर समुद्री जीवन से समाप्त हो रहे हैं। हमें लगता है कि यह जवाब नहीं है कि मछुआरों की संख्या के परिणामस्वरूप मछलियों को उसकी आजीविका के लिए मछलियों पर निर्भर किया जाता है और मछलियों को अच्छी तरह से फायदे के भार के साथ पैक किया जाता है। वे विटामिन, पोषण विटामिन, खनिज और उच्च-गुणवत्ता में अत्यधिक हैं। उनमें ओमेगा-थ्री फैटी एसिड शामिल हैं, जो एक पौष्टिक काया के लिए महत्वपूर्ण है और कोरोनरी दिल के हमलों जैसी बीमारी की संभावना को कम करता है।

➥ वे दिमाग को अच्छी तरह से बढ़ाते हैं, अवसादों को रोकते हैं, ऑटोइम्यून बीमारियों की संभावना को बढ़ाते हैं, और नींद की उच्च गुणवत्ता और बहुत सारे अतिरिक्त बढ़ा सकते हैं।

➥ मछली एक शानदार भोजन है जिसमें अच्छी तरह से फायदे का भार होता है। इसलिए, एक कठोर कदम उठाने के विकल्प के रूप में, आपको एक निश्चित कदम उठाने की जरूरत है जो कि सेटिंग के प्रत्येक और मानव कल्याण को लाभ पहुंचा सकता है। प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा समाधान स्थायी समुद्री भोजन की तलाश में शुरू करना है।

 परीक्षण कैसे करें कि आप जिस समुद्री भोजन की खरीदारी कर रहे हैं वह टिकाऊ है या नहीं?
मछली पकड़ने के तरीकों की अधिकता और समुद्र में डूबने की चिंताओं के कारण पिछले दशक के भीतर सतत मछली एक पेचीदा चुनौती में बदल गई है। मछली को टिकाऊ के रूप में वर्णित करने के लिए, काफी कुछ घटकों के बारे में सोचा जाता है कि मछली को किस तरह का चारा दिया जाता है या नहीं, इसकी खेती की जाती है, मछली पकड़ने के पारिस्थितिक प्रभाव, कोण बनाने के तरीके, और मछली की वर्तमान सूची, और इसके आगे।

➥ वहाँ कुछ स्थायी समुद्री भोजन प्रमाणपत्र और पैकेज हैं जो मत्स्य पालन, खेतों, और निगमों के साथ मिलकर काम करते हैं ताकि स्थायी समुद्री भोजन प्रथाओं को विज्ञापित किया जा सके और एक संरक्षित, स्थिर और जवाबदेह मछली प्रदान की जा सके। जब आप किराने का सामान खरीदने जा रहे हैं तो आप इन प्रमाणपत्रों का परीक्षण कर सकते हैं। जब आप किसी नज़दीकी रेस्तरां में भोजन करने जा रहे हों तो आप स्थिरता के विकल्प भी देख सकते हैं।

➥ जंगली मछलियों के संरक्षण के लिए दुनिया भर में संघ की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया की 85 से अधिक p.c का पूरी तरह से दुरुपयोग किया जाता है। इसलिए, काफी खेती की गई मछली चुनने से जंगली मछलियों पर भार कम होता है और उन्हें प्रजनन करने की सुविधा मिलती है।

➥ अंत में, समुद्री भोजन प्रोटीन, ओमेगा थ्री फैटी एसिड की एक उत्कृष्ट आपूर्ति है, हालांकि कई मछलियों, लोगों और समुद्रों के बीच उचित स्थिरता बनाने के लिए, स्थायी समुद्री भोजन का चयन करने की तुलना में कुछ भी स्वस्थ नहीं है।

➥ सतत समुद्री भोजन पौष्टिक और अच्छी तरह से होने वाले लाभों का भार। आपको खरीद लेना चाहिए फ्रेंड ऑफ द सी को सस्टेनेबल सीफूड प्रमाणित करता है।